अनिल की आंचलिकता से भ्रमित मत होइए, वह अपनी कविताओं के जाहिर दिख रहे स्थानीय आख्यानों में हमारे जीवन और वैचारिकी के महाख्यान छुपा देता है। जीवन सदा स्थानीय ही होता आया है पर उसके आशय समूची मानव-जाति के उत्थान-पतन के बीच संभलने-पनपने के रहे हैं। अनिल की इन नई कविताओं में जो गरिमा है, उसे मैं सलाम करता हूं। इतिहास भर नहीं, इतिहासपूर्व की स्मृतियां भी इन कविताओं का हिस्सा बनी हैं। सुखद है देखना कि अंतत: एक नौजवान हमारे लोक में व्याप्त मिथकों को समकालीन जीवन के रचाव में इस तरह लिख रहा है। पाठकीय प्रतिक्रियाओं का इंतज़ार रहेगा।
कवि अपनी इजा(मां) के साथ |
रं
साथी के लिये
साथी के लिये
(उन सभी रं साथियो के लिये जो नस्लीय टिप्पणी के शिकार हुए और हो रहे हैं . इस
उम्मीद में कि हम इस अमानवीयता के खिलाफ आवाज बुलन्द करेंगे)
उम्मीद में कि हम इस अमानवीयता के खिलाफ आवाज बुलन्द करेंगे)
1.
तुम्हारे
चेहरे
चेहरे
नैन
नक्श पे जो भूगोल है
नक्श पे जो भूगोल है
सबसे
बड़ा दावा है
बड़ा दावा है
तुम्हारे
होने का इस धरती पर
होने का इस धरती पर
वे
जो तुम्हारे भूगोल को नकारते हैं
जो तुम्हारे भूगोल को नकारते हैं
वे
तुम्हें नकारते हैं
तुम्हें नकारते हैं
तुम्हारी
जमीनों को नकारते हैं
जमीनों को नकारते हैं
या
कि हड़प लेना चाहते हैं
कि हड़प लेना चाहते हैं
अव्वल
तो भूगोल और जाति में
तो भूगोल और जाति में
हेड
और टेल हो जाता है लोकतंत्र
और टेल हो जाता है लोकतंत्र
सिक्के
के दो पहलू होने के बावजूद भी
के दो पहलू होने के बावजूद भी
सिक्के
को एक ही नज़र से देखती हैं सत्तायें
को एक ही नज़र से देखती हैं सत्तायें
साथी!
तुम्हारे
लिये
लिये
जगहें
जातियाँ
जातियाँ
जातियाँ
जगह भर हैं
जगह भर हैं
जिसमें
बैल,
भेड़, घोड़े, खच्चर
बैल,
भेड़, घोड़े, खच्चर
झुप्पओं
के अलावा
के अलावा
एक
स्नेहिल कुत्ता भी मौजूद होता है सदैव
स्नेहिल कुत्ता भी मौजूद होता है सदैव
कुत्ते
में अपनापन होना एक प्राकृतिक स्वभाव है
में अपनापन होना एक प्राकृतिक स्वभाव है
और
आदमी में कुत्तापन होना
आदमी में कुत्तापन होना
आदमी
होने की गरिमा
होने की गरिमा
तुम
पर उनकी नस्लीय छींटाकशी
पर उनकी नस्लीय छींटाकशी
इसी
गरिमा का प्रमाण भर है
गरिमा का प्रमाण भर है
जबकि
तुम
तुम
सफेद
बुराँश-सी शान्त
बुराँश-सी शान्त
हिमाल
की नदी हो
की नदी हो
नदियाँ
जिनके पाट
जिनके पाट
सभ्यताओं
के प्रतीक हैं।
के प्रतीक हैं।
2.
तुम्हारी
’च्यूंभ्याला’1 पोशाक
’च्यूंभ्याला’1 पोशाक
अडिग
हिमाल सी फबेगी हमेशा
हिमाल सी फबेगी हमेशा
ओ
नन्दा की पुत्री!
नन्दा की पुत्री!
खौंगली2
का चांदी
का चांदी
हिमरेख-सा
झलकेगा हमेशा
झलकेगा हमेशा
तुम्हारे
कण्ठ में
कण्ठ में
’इयू-ज्यूस’3
रामगंगा, कालीगंगा और गोरीगंगा सी
हिमाल
की बयार में
की बयार में
बलखाती
रहेंगी
रहेंगी
लटकती
’ज्यूंज्यू’4 का झक्क सफेद रंग
’ज्यूंज्यू’4 का झक्क सफेद रंग
गंगा
के पानी सा
के पानी सा
सागर
तक जाने को रहेगा आतुर
तक जाने को रहेगा आतुर
जबकि
तुम्हारे ’बब्चै’5 हिमाल को
तुम्हारे ’बब्चै’5 हिमाल को
जकड़े
रहेंगे अपने मोह में
रहेंगे अपने मोह में
और
हिमाल चमका करेगा
हिमाल चमका करेगा
तुम्हारी
ही स्वर्णिम आभा से
ही स्वर्णिम आभा से
युगों
युगों तक
युगों तक
3.
तुम
रहना अपने एकांत में
रहना अपने एकांत में
केलड़ी6
के फूल-सी
के फूल-सी
सेमल
के नर्म फाहों के भीतर
के नर्म फाहों के भीतर
उड़ती
रहना बीज की तरह
रहना बीज की तरह
’ढुंगछा’7 सा बचे रहना
तुम
शहर की तरफ आओगी तो
शहर की तरफ आओगी तो
घूरेंगे
तुम्हें लोग
तुम्हें लोग
तुम्हारे
जंगलों से ज्यादा खतरनाक
जंगलों से ज्यादा खतरनाक
जानवर
तुम्हारे
प्रेतों से भी
प्रेतों से भी
ज्यादा
खतरनाक
खतरनाक
नीयत
वाले सियार
वाले सियार
तुम
झुण्डों में आओगी तो वे
झुण्डों में आओगी तो वे
दुकानों-दड़बों
में बैठ के करेंगे छीटाकसी
में बैठ के करेंगे छीटाकसी
तुम
अकेले में आओगी तो
अकेले में आओगी तो
पास
आके छूना चाहेंगे तुम्हें
आके छूना चाहेंगे तुम्हें
तुम
प्रतिकार में चुपचाप चल दोगी तो
प्रतिकार में चुपचाप चल दोगी तो
पीछे
से उछाल लेंगे
से उछाल लेंगे
तुम्हारे
नैन नक्श पर
नैन नक्श पर
फब्तियाँ
यह
तुम्हारी पराजय कतई नहीं है
तुम्हारी पराजय कतई नहीं है
साथी!
यह
उनकी वर्षों से
उनकी वर्षों से
तुम्हें
न जीत पाने की झल्लाहट है
न जीत पाने की झल्लाहट है
तुम
आना उतर के रोज शहर की तरफ
आना उतर के रोज शहर की तरफ
अपना
भूगोल ले के
भूगोल ले के
और
धड़धड़ा के गुजरना
धड़धड़ा के गुजरना
चौकों, मॉल, दुकानों से
रेस्त्रां
में काफी पीना
में काफी पीना
और
घरों में ’ज्या’8
घरों में ’ज्या’8
4.
अब
मालूसाही9 नहीं है
मालूसाही9 नहीं है
रह
गई है रजुला
गई है रजुला
अपने
एकान्त में
एकान्त में
प्रेम
मे पगी
मे पगी
हजार
साल पुरानी प्रेमिका की तरह
साल पुरानी प्रेमिका की तरह
मालूशाही
अब वाकई बदल गया है साथी
अब वाकई बदल गया है साथी
राजाओं
का क्या हैं
का क्या हैं
वे
बदल ही जाते हैं
बदल ही जाते हैं
पहले
तो राजाओं की रीढ़ें नहीं होती थी
तो राजाओं की रीढ़ें नहीं होती थी
अब
उनके सींग और पूंछ भी लुप्त हो गए हैं
उनके सींग और पूंछ भी लुप्त हो गए हैं
उन्हें
पहचान पाना मुश्किल है इस बखत
पहचान पाना मुश्किल है इस बखत
तब
भी कौन सा निभा पाया था वह तुम्हारा प्रेम
भी कौन सा निभा पाया था वह तुम्हारा प्रेम
जो
अब निभायेगा
अब निभायेगा
चहकना
खूब
खूब
भाड़
में जायें राजकुंवर
में जायें राजकुंवर
पर
हाँ,
सोचना कभी
हाँ,
सोचना कभी
इस
तरफ अभी हैं कुछ
तरफ अभी हैं कुछ
संगी
साथी तुम्हारे
साथी तुम्हारे
तुम्हारी तरह के।
1.
एक रं परम्परागत पोशाक
एक रं परम्परागत पोशाक
2.
गले मे पहना जाने वाला चाँदी का
गहना जिसकी तुलना पूर्व से ही सम्पूर्ण हिमरेखा के साथ की जाती रही है
गले मे पहना जाने वाला चाँदी का
गहना जिसकी तुलना पूर्व से ही सम्पूर्ण हिमरेखा के साथ की जाती रही है
3.
मालाओं के नाम जिनकी तुलना पूर्व से
ही हिमालय से निकलने वाली नदियों संग की जाती है
मालाओं के नाम जिनकी तुलना पूर्व से
ही हिमालय से निकलने वाली नदियों संग की जाती है
4.
एक सफेद कपड़ा जो अलग से रं स्त्रीयों के पारम्परिक
पोशाक में पैरों की तरफ लटका रहता है जिसकी तुलना पूर्व से ही गंगा नदी के
साथ की जाती है
एक सफेद कपड़ा जो अलग से रं स्त्रीयों के पारम्परिक
पोशाक में पैरों की तरफ लटका रहता है जिसकी तुलना पूर्व से ही गंगा नदी के
साथ की जाती है
5.
परम्परागत जूते
परम्परागत जूते
6.
एक पहाड़ी फूल
एक पहाड़ी फूल
7.
पत्थर पर पीसा हुआ नमक (छा)
पत्थर पर पीसा हुआ नमक (छा)
8.
नमक डली चाय
नमक डली चाय
9.
एक नान रं कत्यूर राजकुमार जिसने रं
बाहदुर लड़की से प्रेम किया।
एक नान रं कत्यूर राजकुमार जिसने रं
बाहदुर लड़की से प्रेम किया।
***
पलटनिया
पिता
(सैनिक पिता)
1-
काले
रंग का तमलेट
रंग का तमलेट
सिलवर
का टिप्पन
का टिप्पन
‘चहा’1 पीने वाला सफेद कप्फू
एक
हरिये रंग की डांगरी
हरिये रंग की डांगरी
बगस
के किनारे
के किनारे
सफेद
अक्षर में लिखे
अक्षर में लिखे
नाम
थे
थे
पलटनिया
पिता
पिता
बगस
के भीतर रखे उसतरे
के भीतर रखे उसतरे
ब्लेड, फिटकरी का गोला
सुई, सैलाई,
राईफल
को साफ करने वाला
को साफ करने वाला
फुन्तुरु
और तेल
और तेल
कालाजादू
बिखेरते फौजी कम्मबल
बिखेरते फौजी कम्मबल
हुस्की, ब्राण्डी, और रम की
करामाती
बोतल थे
बोतल थे
पलटनिया
पिता
पिता
धार
पर से ढलकती साँझ
पर से ढलकती साँझ
पानी
के नौलों में चलकते सूरज
के नौलों में चलकते सूरज
चितकबरे
खोल में लिपटे
खोल में लिपटे
टाँजिस्टर
पर बजते
पर बजते
नजीमाबाद
आकाशवाणी थे
आकाशवाणी थे
पलटनिया
पिता
पिता
पलटनिया
पिता के
पिता के
खाने
के दाँत और थे
के दाँत और थे
और
दिखाने के दाँत और
दिखाने के दाँत और
देशभक्ति
उनके लिये
उनके लिये
कभी
महीने भर की पगार
महीने भर की पगार
कभी
देश का नमक
देश का नमक
कभी
गीता में हाथ रख के खाई कसम परेट थी
गीता में हाथ रख के खाई कसम परेट थी
कभी
दूर जगंलों में राह तकती
दूर जगंलों में राह तकती
घास
काटती ईजा
काटती ईजा
कभी
बच्चों के कपड़े लत्ते जैसी थी
बच्चों के कपड़े लत्ते जैसी थी
आयुर्वैदिक
थी देश भक्ति
थी देश भक्ति
च्यवनप्राश
के डब्बे-सी
के डब्बे-सी
आधुनिक
थी देशभक्ति
थी देशभक्ति
मैगी
के मसाले-सी
के मसाले-सी
लाईबाय
साबुन की तरह
साबुन की तरह
जहाँ
भी हो
भी हो
तन्दुरस्ती
का दावा करती सी
का दावा करती सी
इसके अलावा पलटनिया पिता
हमें
मिले
मिले
कई
बार
बार
कई-कई
बार
बार
मसलन
फिल्मों
में
में
और
तारीखों में
तारीखों में
पन्द्रह
अगस्त की तरह
अगस्त की तरह
छब्बीस
जवनरी की तरह
जवनरी की तरह
कुहरीले
राजपथों में
राजपथों में
जोशीले
युद्धों में
युद्धों में
पंक्तियों
में
में
कतारबद्ध
चलते हुए
चलते हुए
हाके
जाते हुए।
जाते हुए।
2.
पलटनिया
पिता
पिता
तुम
जब लौटोगे
जब लौटोगे
भूगोल
की सीमाओं से
की सीमाओं से
और
देश की सीमाओं से
देश की सीमाओं से
मनुष्यता
की सीमा के भीतर
की सीमा के भीतर
जेब
से बटुआ निकाल लोगे
से बटुआ निकाल लोगे
निहार
लोगे
लोगे
ईजा
की फोटुक
की फोटुक
बच्चों
की दन्तुरित मुस्कान
की दन्तुरित मुस्कान
जाँच
लोगे मेहनत की कमाई
लोगे मेहनत की कमाई
एक
दिहाड़ी मजदूर की तरह
दिहाड़ी मजदूर की तरह
कहीं
किसी पहाड़ी स्टेशन में
किसी पहाड़ी स्टेशन में
(जो अल्मोड़ा भी हो सकता है)
उतरोगे
बस से
बस से
बालमिठाई
के डब्बों के साथ
के डब्बों के साथ
पहुँचोगे
झुकमुक अंधेरे में
झुकमुक अंधेरे में
अपने
आँगन
आँगन
मिठाई
के डब्बे से
के डब्बे से
निकाल
लोगे एक टुकड़ा मिठाई
लोगे एक टुकड़ा मिठाई
मुलुक
मीठे मिठाई सा
मीठे मिठाई सा
घुल
आयेगा बच्चों की
आयेगा बच्चों की
जीभ
पर
पर
जबकि
देश पड़ा रहेगा
देश पड़ा रहेगा
लौट
जाने तक
जाने तक
रेलवे
टिकट के भीतर
टिकट के भीतर
या
संसद में होती रहेगी
संसद में होती रहेगी
उसके संकटग्रस्त होने की चर्चा
१-
चाय
चाय
***
‘ग्यस’
(एक पुराने लालटेन (ग्यस) को देखकर। राज्य बनने के सोलह साल फिर याद आये)
कहीं
अतीत में
अतीत में
पहाड़ों
के सर पे रोशनी के फूल थे तुम
के सर पे रोशनी के फूल थे तुम
तुम्हारे
भीतर
भीतर
सुतली
का मैन्टल चमका करता था
का मैन्टल चमका करता था
चनरमा
सा
सा
काज
बरातों में
बरातों में
उतर
आती थी जून1
आती थी जून1
पटाल
वाले आँगन में
वाले आँगन में
ओ
ग्यस !
ग्यस !
हमारे
अन्धेरे समय के साथी
अन्धेरे समय के साथी
तुम्हें
होना पड़ा है विदा
होना पड़ा है विदा
उजले
अच्छे दिनों में
अच्छे दिनों में
जबकि
हमारे
गाँव
गाँव
आज
भी तुम्हारे कर्जदार हैं
भी तुम्हारे कर्जदार हैं
और
हमारे बेटे भी
हमारे बेटे भी
जिनके
पैदा होने से लेकर ब्याह तक जले थे तुम रात भर
पैदा होने से लेकर ब्याह तक जले थे तुम रात भर
यही
सोचकर कि
सोचकर कि
एक
दिन वे ग्यस में बदल जायेंगे
दिन वे ग्यस में बदल जायेंगे
और
चमकेंगे तुम्हारी ही तरह
चमकेंगे तुम्हारी ही तरह
धार-उलारों2
पर
पर
पहाड़ों
पर
पर
चोबाटों3
में उलझे हुए
में उलझे हुए
बेटों
के पुरखे हो तुम ग्यस
के पुरखे हो तुम ग्यस
तुम्हारे
बेटे जलते भी नहीं
बेटे जलते भी नहीं
और
बुझते भी नहीं
बुझते भी नहीं
वे
अधिक जगह घेरते हैं
अधिक जगह घेरते हैं
तुम
कम जगह से
कम जगह से
अधिक
दूर तक उजाला देते थे
दूर तक उजाला देते थे
वे
अधिक जगह में भी
अधिक जगह में भी
कानी
टार्च से टिमकते हैं
टार्च से टिमकते हैं
जातियों
के पक्षधर वे लोग
के पक्षधर वे लोग
पहाड़
से इतर
से इतर
क्षेत्र
और गुटों में
और गुटों में
मोमबत्ती
से पिघल रहें हैं
से पिघल रहें हैं
उनके
बस में कहाँ
बस में कहाँ
‘ग्यस’ होना!
1.
चाँदनी
चाँदनी
2.
उतरायी चढ़ाई पहाड़ों की
उतरायी चढ़ाई पहाड़ों की
3.
चौराहे
चौराहे