अनुनाद

अनुनाद

नवल अल सादवी : अनुवाद एवं प्रस्तुति – सुबोध शुक्ल / 1



(सुबोध शुक्ल हिंदी के तेजस्वी युवा हैं। कुछ समय पहले उनके सम्पादन में पश्चिम के स्त्रीवादी चिंतन पर एक महत्वपूर्ण किताब गूंगे इतिहासों की सरहदों परआधार प्रकाशन से छपी है। पहलके लिए उत्तरआधुनिकता पर एक सिरीज़ वे इन दिनों लिख रहे हैं। इसी क्रम में पक्षधरने मिस्त्री चिंतक व लेखिका नवल अल सादवी की एक किताब पर उनके काम को अपने अंक में प्रमुखता से छापा है। पक्षधर वाले लम्बे आलेख को अनुनाद पत्रिका के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए अपने पाठकों के लिए प्रस्तुत करने जा रहा है। हमारे बर्बर समाजों के इन हिंसक प्रसंगों पर हिंदी में मूल पाठ कम पढ़े गए हैं, इस तरह यह सुबोध के प्रति आभार ज्ञापित करने का भी समय है कि वे उन मूल पाठों तक हमारी पहुंच बना रहे हैं।) 

-अनुनाद

नवल अल सादवी, मिस्री स्त्री-लेखिका, चिन्तक और पेशे से चिकित्सक रही हैं. मुस्लिम समाज में स्त्रियों की दिशा और दशा को रेखांकित करने वाली अग्रणी महिला-विमर्शकारों में उनका नाम लिया जाता है. यह प्रस्तुति उनकी मानीखेज़ कृति The Hidden Face Of Eve : Women In the Arab World (1977) से है जिसमें वे अरब समाज में अनवरत समानांतर रूप से मौजूद साम्राज्यवादी शक्तियों और कट्टरपंथी ताकतों की आपसी मिलीभगत के अरबी औरतों पर पड़ने वाले प्रभावों को जांचती-परखती हैं साथ ही वे अरबी स्त्री के जैविक और सामाजिक संघर्षों के अंतर्विरोधों और अड़चनों का भी विश्लेषण करती हैं.]   



                                                         प्राक्कथन



चिकित्सा-क्षेत्र में ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में लम्बे समय से काम करते रहने, और दिन-ब-दिन मेरे घर की घंटियाँ बजाते, मेरी दहलीज़ पर आते-जाते स्त्री-पुरुषों के मनोवैज्ञानिक और यौन समस्याओं के बोझ से भरे चेहरों ने, मुझे यह किताब लिखने के लिए प्रेरित किया.

बहुत सारे लोग ऐसा सोचते हैं कि यह अध्ययन सिर्फ औरतों, उनके परिवारों, बच्चों और पतियों तथा उनके अपने निजी जीवन की भावनात्मक तथा यौन उलझनों से सम्बंधित है. स्त्रियों से जुड़े हुए परम्परागत अध्ययन सबसे नगण्य और तुच्छ विषय माने जाते हैं क्योंकि इन्हें बड़ी सीमित प्रकृति वाला, एक ख़ास समूह से सम्बंधित और बड़ी संकीर्ण संभावनाओं से भरी समस्याओं वाला माना जाता रहा है. क्या औरतों का संसार, परिवार और बच्चों तक ही सीमित नहीं मान लिया गया है? और कैसे यह छोटी सी दुनिया हमारे वक़्त के बड़े मानवीय और राजनीतिक मुद्दों से सामने खड़े हो सकने की हिम्मत कर सकती है जो आज़ादी, न्याय और समाजवाद के भविष्य से जुड़े हुए हैं और जो हमारे जूनून और विचारों को हिम्मत देते हैं; उन्हें आगे लाते हैं.

और फिर समाज में महिलाओं की दशा का गहराई से अध्ययन का कोई भी प्रयास, यदि उसे मात्र प्रजनन का साधन मानने के रवैये से मुक्त कर देखा जाएगा, तो मनुष्य जीवन से जुड़े तमाम मामलातों के वृहत्तर परिप्रेक्ष्य को लेकर आगे बढेगा. यह अध्ययन हमें राजनीति से सम्बंधित सामान्य चिंताओं की ओर ले जाएगा जोकि आज़ादी और सत्य के अनंत संघर्षों के साथ गुंथी होती है. 

चूंकि किसी भी देश की ‘उच्चतर’ राजनीति बहुत सारे छोटे-छोटे पत्थरों की निर्मिति होती है, साथ ही उन वृत्तांतों की भी जो जीवन के सामान्य ढांचों में घुले-मिले होते हैं. ये वृत्तांत व्यक्ति की निजी ज़रूरतें, समस्याएं और कामनाएं हैं. व्यक्तियों की निजी जिंदगियां और उनकी ज़रूरतें ही वे निर्देशात्मक और उत्प्रेरक शक्तियां हैं जो राजनीतिक इच्छा, नीतियों एवं देश की राजनीति की विवेचना में रूपांतरित होती हैं. इस निजी जीवन में ही यौनाचार की जटिलताएं, स्त्री-पुरुष सम्बन्ध और श्रम-विभाजन तथा उत्पादन के सम्बन्ध शामिल हैं. वे जो स्त्रियों की समस्याओं और यौनाचार को बात करने के लिए नाकाबिल मुद्दा मानते हैं, राजनीति के सिद्धांत को या तो समझते नहीं या उसकी उपेक्षा करते हैं. इस तथ्य से अधिक समय तक मुंह नहीं मोड़ा जा सकता कि स्त्रियों की हीन दशा, आपेक्षिक पिछड़ापन, समाज को भी पूरी तरह से एक अपरिहार्य पिछड़ेपन की ओर धकेलता है. इसी वजह से स्त्री-मुक्ति को, उत्पीड़न के सभी रूपों के खिलाफ संघर्ष, और साथ ही समाज के सभी शोषित वर्गों एवं समूहों की मुक्ति, जो निश्चित ही राजनीतिक और यौन भी है ही, का आभ्यंतरिक  हिस्सा माने जाने की ज़रुरत है.

कुछ ऐसे हैं जो अभी भी इस बात से इनकार करते हैं कि अरब औरतें हमारे क्षेत्र की सामाजिक प्रगति में पीछे हैं और इस सिलसिले में अपनी हो रही आलोचना से भी मुंह मोड़ लेते हैं. ऐसा रवैया, अपनी बुनियादी बेईमानी के अलावा, अरब देशों के विकास के रास्तों में बड़ी बाधा है. इस वजह को निर्मूल करने के लिए जिस निष्ठा की आवश्यकता है वह यह कि हम अपनी कमजोरियों को छिपाने के बजाय उन्हें उजागर करें. यह ज़रूरी है अगर हमें उन पर विजय पानी है.

विगत सालों में बहुत सारे गंभीर अध्ययन प्रकाशित हुए हैं जिन्होंने सामाजिक बुराइयों को बेनकाब करने में बड़ा योगदान दिया है. अगर अरब समाज सभी क्षेत्रों में अपना विकास चाहता है तो उसे इन्हें निदान के तौर पर अपनाना चाहिए- वह आर्थिक, राजनीतिक, मानवीय या नैतिक कोई भी हों. अरब विद्वानों के बहुत से अध्ययनों में मैं हलीम बराकत की किताब The River With No Embankments का ज़िक्र करना चाहूंगी.उन्होंने बताया कि कैसे १९४८ से १९६७ के बीच लड़े गए क्रमिक युद्धों के दौरान, इजरायलियों ने प्रवास को बौखला देने के लिए, पारंपरिक फिलिस्तीनी अरबों की ‘यौन संवेदनशीलता’ का फायदा उठाया. १९६७ के युद्ध में अरबियों के जौर्डन के पश्चिमी तट को छोड़कर जाने के लिए मजबूर कर देने वाले कारणों में से एक था- अपनी औरतों की इज्ज़त को बचाने की चाह. अब यह समझना आसान होगा की क्यों कुछ अरब चरमपंथी A’ard (इज्ज़त) शब्द को शब्दकोष में  Ard (ज़मीन) शब्द से बदले जाने की वकालत करते हैं.

इस तरह से हम निजी मामलों जैसे स्त्री-कौमार्य और ख़ास राजनीतिक घटनाओं जैसे अरब शरणार्थियों के विशाल समूह के प्रवास के अंतर्संबंध को विवेचित कर सकते हैं, जिसकी वजह से इजरायल अरबियों की जमीन पर कब्ज़ा कर सका. बहुत सारे उदाहरणों में से यह एक है जो बताता है कि लड़कियों और स्त्रियों की समस्याओं के अध्ययन के ज़रिये, समाज में यौन और नैतिक संबंधो के विभिन्न पहलुओं पर, उन सभी लोगों द्वारा  पर ध्यान दिया जाना चाहिए जो हमारे देश के भविष्य को लेकर वाजिब चिंता रखते हैं.

कुछ सालों में अरब देशों में मेरी कुछ किताबें प्रकाशित हुई हैं, जो इन सवालों से जूझती हैं. लेकिन इन सभी किताबों में Women And Sex वह किताब है जिसने वृहत्तर रूप में आम जीवन को बेहद प्रभावित किया. इसका पहला संस्करण बहुत तेजी से बिक गया पर बढ़ती हुई मांग के कारण आगामी संस्करणों की ज़रुरत महसूस होने लगी. जैसे ही यह आया मुझे लगा कि मैं ज्वालामुखी के कगार पर बैठी हुई हूँ और लगातार इसकी गर्जना को अपने पास आते सुन रही हूँ. दिन ब दिन चिट्ठियों की खेप, टेलीफोन की आवाज़, जवान और बुज़ुर्ग स्त्री-पुरुषों की आवाजाही धीरे-धीरे बढ़ने लगी. इनमें से सबसे ज़्यादा वे थे जो समस्याओं का निदान चाहते थे. इसके बाद कुछ थे जो निराश थे और मैत्रीपूर्ण माहौल में बतियाना चाहते थे, बहुत कम ही थे जो शरारती किस्म के और धमकाने वाले थे.

मैं दरवाज़े पर बार-बार बजने वाली घंटियों, डाक-पेटी में दिखती चिट्ठियों के बंडलों, फोन की घंटियों और मेरे कस्बाई छोटे से घर के हॉल में अथवा मेरे ऑफिस के फर्श पर चलते हिचक भरे क़दमों की आदी हो चली थी. यहाँ तक कि कुछ लोग तो पड़ोसी अरब मुल्कों से भी आने लगे थे.

आने वालों के लिए मेरे दरवाज़े, दिल और दिमाग सब खुले थे. पर जैसे-जैसे वक़्त बीतता गया मुझे लगने लगा कि यह एक बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी है और तमाम अडचनों से भरी है. क्योंकि हमारे समाज में औरत और मर्दों की समस्याओं का कोई अंत नहीं है और तब तक कोई समाधान भी नहीं है जब तक एक पुख्ता और व्यापक प्रयास अपनी कमजोरियों को समझने और उनको जड़ समेत सामने लाने का नहीं किया जाएगा. वे जडें जो असल में राजनीतिक, सामाजिक,आर्थिक, यौनिक और इतिहासगत संरचनाओं में निहित हैं, जिस पर हमारी ज़िन्दगी खड़ी है. बहुत सारे पत्रों ने मुझसे इस ज़िम्मेदारी को लेने और इस पर आगे बढ़ने को कहा. मेरे लिए एक ही साथ यह चिंता और खुशी का विषय था. पहले की अपेक्षा मैं इस बात को लेकर और आश्वस्त हो चली थी कि हमारे समाज में औरतों और मर्दों की एक बड़ी संख्या ज्ञान की प्यास और विकास की भूख को संजोये है.

हालांकि, यह भी बड़ा स्वाभाविक था कि एक बहुत ही अल्पसंख्यक वर्ग मेरे इस काम से आतंकित और डरा हुआ था. कलम से लिखे गए शब्द नश्तर की तरह मांसपेशियों में घुसकर स्पंदनशील नसों और गहरी धंसी धमनियों को उभारकर कर सामने ले आते हैं. यह अँधेरे में रहने के आदी लोगों का भय था जो एकाएक रोशनी पड़ने से बौखला गए थे. कुछ चिट्ठियों में मुझे उन तमाम तथ्यों और सूचनाओं को प्रकाशित करने से मना किया गया जो मैंने सालों के धैर्य से अर्जित किये थे. उनकी बातें बिलकुल वैसी थीं जैसे एकाएक प्रकाश पड़ने से आँखों को हाथों से बंद करने का प्रयास किया जाय. और एक दूसरा अल्पसंख्यक वर्ग जो सत्ता और अधिकार संपन्न था उसने मुझे मिस्र के जन-स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य-शिक्षा के निदेशक पद से हटाने का फैसला सुना दिया; साथ ही Health पत्रिका के अधिकार से भी जिसके बोर्ड ने मुझे प्रबंध सम्पादक के तौर पर चुना था. पर ऐसी घटनाओं ने भी, जो बेहद दर्दनाक थीं, मेरे प्रयासों को धीमा या मेरे उत्साह को हल्का नहीं किया. मेरी कलम तथ्यों और मामलों के खुलासे, निपटारे करती रही और जिस सच पर मुझे भरोसा था उसको रेखांकित भी.

क्योंकि मैं अच्छे तरह से जानती थी कि असल नुकसान Women And Sex के बारे में सच को छिपाने से होगा बजाय इसकी खोज या इसके बारे में बताने के. सत्य बहुत बार तयशुदा विचारों की जड़ शान्ति को हिलाता-झिंझोड़ता है; पर कई बार एक सटीक हलचल दिमाग को जगा सकती है और आँखें खोल सकती है यह देखने के लिए कि आस-पास क्या हो रहा है.

इसमें कोई शक नहीं कि अरब समाज की औरतों के बारे में लिखना और जबकि लेखक स्वयं एक स्त्री हो, बीहड़ और संवेदनशील क्षेत्र में पाने पाँव रखने जैसा है. यह कुछ-कुछ दिखाई पड़ने वाली और न दिखने वाली बारूदी सुरंगों के बीच अपना रास्ता बनाने जैसा काम है. लगभग हर कदम किसी पवित्रता से भरे और दिव्य तार को छेड़ सकता है जिसे छूने से मना किया गया है और ऐसी मान्यताएं को भी भी जिन पर कोई सवाल नहीं उठाये जा सकते क्योंकि वे धार्मिक और नैतिक स्थापत्य का हिस्सा हैं. और जब सवाल स्त्री के सम्बन्ध में हों और कोई हाथ उन्हें आज़ाद कराने के लिए आगे बढे तो यह मूल्य लोहे की छड़ों की तरह बाधा बन कर सामने आ जाते हैं.

आमतौर पर धर्म, सत्य के शोधकों और खोजियों के प्रयासों को कमतर करने या समाप्त कर डालने का एक हथियार है. मैंने इसे बहुत साफ़ तरीके से महसूस किया है कि धर्म आज के समय ज़्यादातर आर्थिक और राजनीतिक ताकतों का औज़ार बनाकर काम में लाया जा रहा है.  यह एक ऐसी संस्था है जो शासकों द्वारा शासन करने के लिए न्यायिक, प्रशासनिक और यहाँ तक कि मनोवैज्ञानिक तंत्र के रूप में स्त्री, बच्चों और गुलामों के दमन के द्वारा ऐतिहासिक रूप से पैदा पितृसत्तात्मक परिवार को बनाए और जारी रखने के लिए काम में लाई जाती है. अतः किसी भी समाज में धर्म को राजनीतिक व्यवस्था से और यौनाचार को राजनीति से अलगा कर नहीं देखा जा सकता.

समाज में सबसे अधिक संवेदनशील; राजनीति, धर्म और यौनाचार का त्रिक है. यह संवेदनशीलता अपने चरम पर ग्रामीण पृष्ठभूमि और संस्कृतियों वाले विकासशील देशों में पहुँचती है जहां सामंती रिश्ते प्रचंड रूप से प्रभावी होते हैं. यूरोप की औद्योगिक, तकनीकी और वैज्ञानिक प्रगति ने वहाँ की जन-संस्कृति को धर्म और यौनाचार के जीर्ण-शीर्ण मूल्यों और सामंतवाद के ताकतवर प्रभाव से आज़ादी दिलाने में बड़ा योगदान दिया है. यह प्रक्रिया चर्च के ख़िलाफ़ बड़े कठोर संघर्षों के ज़रिये संभव हो सकी. यह संघर्ष दो पारस्परिक विपरीत मान्यताओं का प्रतिफलन था- पूंजीवाद के बढ़ते प्रभाव और मध्यकालीन सामंती बोध का. और सभी सामजिक संघर्षों की तरह संस्कृतिकर्मी और बुद्धिजीवी ही इसका सबसे ज़्यादा शिकार हुए. उनमें से कुछ जिन्होंने चर्च की प्रभुता मानने से इनकार कर दिया उन्हें जिंदा जला डाला गया.Giordano Bruno जैसे पुरुष जिसने घोषणा की कि पृथ्वी आकाश में निरंतरता के साथ सूर्य का चक्कर लगा रही है या फिर मशहूर Joan of Arc. पर एक दिन आया जब संघर्ष समाप्त हुआ और नई पूंजीवादी ताकतों ने चर्च और धर्म-गुरुओं पर विजय हासिल की. यह मानवीय इतिहास का एक बड़ा मोड़ है जहां आर्थिक कारण सबसे ऊपर उठ गए यहाँ तक कि धर्म से भी ऊपर.

क्योंकि मनुष्य का जीवन और उसकी ज़रूरतें अर्थ पर निर्भर होती हैं, धर्म पर नहीं.समूचे मानव-इतिहास में धर्म के मानदंड और मान्यताएं अर्थ द्वारा ही बदले और संचालित किये गए हैं. किसी भी समाज में स्त्री का दमन, आर्थिक निर्मितियों का ही प्रतिफलन होता है जो भूमि-स्वामित्व, उत्तराधिकार और अभिभावकत्व के तंत्र तथा पितृसत्ता के रूप में अन्तर्निहित एक सामाजिक इकाई के तौर पर दिखता है. हालांकि मानव-इतिहास ने समय-समय पर यह सिद्ध किया है कि औरतों की हीन स्थिति और उत्पीडन का कारण सामाजिक-आर्थिक व्यवस्था ही है फिर भी बहते सारे लेखक-विश्लेषक आज भी समस्या की जड़ धर्म ही मानते हैं. इसके पीछे एक वजह है, वह यह कि पश्चिमी स्रोत जब अरबी औरतों की स्थितियों की बात करते हैं तो यह जतलाने की कोशिश करते हैं कि अन्य धर्मों की तुलना में इस्लाम का रवैया उन्हें सताने वाला अधिक रहा है. यह विश्वास संभवतः इस्लाम से जुड़े पूर्वाग्रहों और अधूरी समझ के कारण बना है और साथ ही सामाजिक बदलावों में निभाई गई उसकी भूमिका के कारण भी. यह इस्लामी ज्ञान और व्यवस्था की नासमझी का परिणाम है साथ ही शासक-वर्ग के निहित आर्थिक स्वार्थों को ढंकने-मूंदने, जो नव-उपनिवेशवादी शक्तियों से गठजोड़ बनाते हैं, और असल तथ्यों को छिपाने के प्रयास से भी पैदा होता है.

कुछ देशों, जिसमें अरब मुल्क भी शामिल हैं और तीसरा विश्व भी, में बहुत सारे स्थानीय स्वार्थ, नव-उपनिवेशवादी ताकतों के साथ सहयोग बनाकर सावधानी से निरंतर चलते रहने वाले अभियनों में शामिल होते हैं जो धर्म की शिक्षाओं और उपदेशों से मनुष्य को भ्रमित, दिशाहीन बनाकर गलतबयानी करते रहते हैं. धर्म को झंडे की तरह लहराकर तमाम रास्तों पर उसका इस्तेमाल किया गया है- सऊदी अरब से ज़्यादा से ज़्यादा तेल निकालने के लिए, Mossadeq की सत्ता को उखाड़कर ईरान में तेल एकाधिपत्य वाली सरकार को पुनर्स्थापित करने के लिए, सुकर्णो को कैद कर इंडोनेशिया में बड़े पैमाने पर जन-संहार कराने के लिए, चिली में सल्वाडोर अलांद को बर्बाद कर सैन्य शासन स्थापित करने के लिए जहां तोपों, मशीनगनों, जेलों के साथ ही सड़कें गश्त लगाते फौजियों के बूटों की थाप से गूंजती रहती हैं. साथ ही  बांग्लादेश में मुजीब अब्दुल रहमान की हत्या में, लेबनान में भ्रातृ-ह्त्या के बाद महीनों चलने वाले युद्ध जो और कुछ नहीं बल्कि राष्ट्रवाद, जम्हूरियत और विकास की उभरती हुई ताकतों को ज़मींदोज़ कर देने का षडयंत्र था में भी धर्म ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी. धर्म के नाम पर अरबी देशों में हज़ारों लोग भयावह मौतों को झेल चुके हैं और झेल रहे हैं. और मिस्र में धर्म की सरपरस्ती में रूढ़िवादी, कट्टरवादी और शोषणकारी ताकतें जनता को रोजी-रोटी और रोजमर्रा की आवश्यकता से वंचित करने के लिए आपस में गठजोड़ बनाती रही हैं. यह चंद लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए घोषणा करती हैं कि औरतों का स्थान घर में है और साथ ही हरम का एक आधुनिक ढांचा स्थापित करना चाहती हैं. यही वे ताकतें हैं जो औरतों के खतने की बर्बर पद्धति को प्रचलित किये हुए हैं जिसे कुछ अरब देशों में आज भी लडकियां झेल रही हैं. बड़े नपे-तुले और क्रूर अभियानों के ज़रिये भगनासा-विच्छेद और कभी-कभी समूल बाहरी यौनांगों की सफ़ाई को लड़कियों के ब्रेनवाश के साथ काम में लाया जाता है जिससे उनकी सोचने समझने की शक्ति को पंगु बना दिया जाता है. सदियों से ऐसा ही तंत्र निर्मित किया गया है जिसमें औरतों की अपने ऊपर हो रहे शोषण को देख सकने की और उनके कारणों को समझ सकने की काबिलीयत को मार डाला जाता है. ऐसी व्यवस्था स्त्री-दशा को इस तरह चिन्हित करती हैं जैसे उसका स्त्री होना नियंता के हाथों की तैयार एक नियति है और इसलिए वे मानव नस्ल में निम्न प्रजाति की हैं.   

धर्म पर कोई भी गंभीर अध्ययन यह साफ़ बता देगा कि अपनी मौलिकता में इस्लाम में स्त्रियों की अवस्था यहूदी और ईसाई धर्म को देखते हुए अधिक खराब नहीं है. वस्तुतः स्त्रियों का दमन यहूदी और ईसाई धर्म में अधिक चटक कर सामने आता है. परदा, इस्लाम के बहुत पहले यहूदियों की ही देन है. ओल्ड टेस्टामेंट में कहा गया कि Jehova की प्रार्थना करते समय स्त्रियाँ अपने मस्तक को ढंका करती थीं, जबकि पुरुष खुले मस्तक से प्रार्थना कर सकते थे क्योंकि वे ईश्वर की छवि से बने थे. यह विश्वास यहीं से पैदा हुआ कि औरतें अधूरी हैं, बिना मस्तक की देह हैं, एक देह जो पुरुष के साथ पूरी होती है जो उसका पति है क्योंकि मस्तक उसके ही पास है. यहीं से गैर-इस्लामी समाजों में सर्जिकल और मानसिक खतने के रूप में स्त्री के लिए शुचिता-पेटी (chastity Belt) की शुरुआत हुई- धातु का एक कवच पेट के निचले हिस्से में बाँध दिया जाता था. इनके अलावा और भी उत्पीड़न और दमन के रूप पितृसत्तात्मक परिवारों के अस्तित्व में आने के साथ प्रकाश में आते गए.

पितृसत्तात्मक परिवार, जो भूमि-अधिग्रहण, उत्तराधिकार, पैत्रिक सम्बन्ध स्त्री और गुलामों के दमन पर आधारित था के बहुत पहले मनुष्य स्त्री और पुरुष दोनों देवताओं की पूजा करता था. बहुत सारी पुरानी सभ्यताओं में, प्राचीन मिस्र भी जिसमें शामिल है, औरतों की समाज में विशेष स्थिति थी एवं देवियों का बहुत सारी जगहों पर शासन माना जाता था. पर जैसे ही नई आर्थिक व्यवस्था और पितृसत्ता ने मोर्चाबंदी की, पुरुष ईश्वरों ने एकेश्वरवादी धर्मों पर एकाधिकार कर लिया. देवियाँ गायब हो गईं और उपदेशकों और पुजारियों का पूरा काम पुरुषों के अधिकार-क्षेत्र में आ गया.

अरबी औरतों की आज़ादी तब तक संभव नहीं है जब तक दमन की जड़ों और उसके बढ़ते प्रभावों को ख़त्म नहीं किया जाता. असल मुक्ति सब तरह के शोषणों से ही मुक्ति है वह चाहे आर्थिक, यौनिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक हो. आर्थिक आज़ादी मात्र भी पर्याप्त नहीं है. एक समाजवादी व्यवस्था जहां स्त्री को पुरुषों के बराबर वेतन मिलता है ज़रूरी नहीं कि पूर्ण मुक्ति की और ले जाय. जब तक पितृसत्तात्मक परिवार हावी रहेंगे, स्त्री-पुरुष संबंधों के सफल  परिणाम  नहीं निकलने वाले.इसमें कोई शक नहीं कि आर्थिक-मुक्ति, स्त्री-मुक्ति की दिशा में एक बड़ा योगदान रखती है. पर इसे उत्पीड़न के अन्य रूपों के साथ भी जुड़ना चाहिए चाहे वह सामाजिक, नैतिक और सांस्कृतिक हो तभी स्त्री और पुरुष सही मायनों में मुक्त हो सकेंगे.

नवल अल सादवी
काहिरा
१९७७                
************ 

अपाहिज आबादी                                             

१.   एक सवाल जिसका कोई जवाब नहीं

मैं छः साल की थी उस रात, जब एक बेहद सुकून से भरे माहौल में जागने और सोने की हालत के बीच कहीं अपने बिस्तर पर लेटी हुई थी. मासूम परियों की तरह, बचपन के गुलाबी सपने साथ में मंडरा रहे थे. इसी बीच मैंने अपने कम्बल के नीचे एक हलचल सी महसूस की. मेरे शरीर को टटोलता वह एक बड़ा सा हाथ था- ठंडा और रूखा, जैसे कुछ तलाश रहा हो. लगभग उसी समय एक दूसरा हाथ जो पहले वाले की ही तरह ठंडा, कठोर और उतना ही बड़ा था, ने मेरा मुंह भींच लिया ताकि मैं चिल्ला न सकूं.

 वे मुझे गुसलखाने की ओर ले गए. मुझे पता नहीं कि वहाँ और कितने लोग मौजूद थे, न मुझे उनके चेहरे दिख रहे थे न मैं यह कह सकती थी की वे मर्द हैं या औरतें. दुनिया मुझे एक अँधेरे कुहरे में लिपटी हुई महसूस दे रही थी जिसके कारण मुझे कुछ सूझ नहीं रहा था या हो सकता है उन्होंने मेरी आँख पर किसी तरह का कपड़ा बाँध दिया था. जो मुझे याद है वो यह कि मैं बेहद डरी हुई थी और वहाँ बहुत सारे लोग जमा थे. और एक मजबूत चंगुल ने मेरी बाज़ुओं और जाँघों को जकड़ रखा था, ताकि मैं विरोध करने या यहाँ तक कि हिलने में भी असमर्थ हो जाऊं. अपने नग्न शरीर के नीचे मुझे गुसलखाने के फ़र्श का ठंडा अहसास अभी भी याद  है. अजनबी बोलियाँ, भिनभिनाहट के स्वर जब-तब, एक कर्कश धातु की आवाज़ के साथ, बीच में सुनाई पड़ रहे थे जो मुझे उस कसाई की दिला रहे थे जो अपने चाकू की धार, ईद के मौके पर भेड़ को जिबह करने के लिए तेज़ किया करता था[1]

मेरा खून मेरी धमनियों में जम सा गया था. ऐसा लग रहा था जैसे कुछ चोरों ने कमरे का दरवाज़ा तोड़ कर मुझे बिस्तर से ही उठा लिया था और वे मेरा गला काटने की तैयारी कर रहे थे जैसा हमेशा उन लड़कियों के साथ किया जाता था जो मेरी तरह बात न मानने वाली होती थीं- ऐसा मैंने अपनी पुराने गाँव वाली दादी की चाव से सुनाई जाने वाली कहानियों में सुन रखा था.
 

मैंने अपने कानों पर बहुत जोर लगाकर किसी धातु के रगड़ने की आवाज़ को पकड़ने की कोशिश की. जिस वक़्त यह आवाज़ रुकी मुझे लगा जैसे मेरे दिल ने धड़कना बंद कर दिया है. मैं कुछ देख नहीं पा रही थी और मुझे ऐसा लगा जैसे मेरी सांस भी बंद हो गयी है. फिर भी मैंने महसूस किया कि जो चीज़ रगड़ की आवाज़ पैदा कर रही थी वह लगातार मेरे नज़दीक आती जा रही थी

हालांकि, जैसी मैंने उम्मीद की थी वो मेरे गले के पास नहीं आई बल्कि शरीर के किसी दूसरे हिस्से पर चली गयी- कहीं मेरे पेट के नीचे मेरी जाँघों के बीच दबी हुई कोई चीज़ तलाश रही थी. उसी वक़्त मैंने महसूस किया कि मेरी जांघें और नीचे के शरीर का हर हिस्सा जितना संभव हो सकता था फैला दिया गया है जिन्हें बेहद मजबूती से पकड़े रखा गया था. मुझे लगा कि कोई धारदार चाकू या ब्लेड मेरे गले की ओर बढ़ता हुआ  एकाएक मेरी जाँघों के बीच आ गया और वहाँ से मेरे शरीर के मांस का एक हिस्सा काट लिया.

मेरे मुंह को भींच रखा गया था उसके बावजूद मैं कराह कर बुरी तरह से चीखी क्योंकि यह दर्द सिर्फ दर्द न होकर बेहद तेज़ आंच की तरह था जो मेरे पूरे शरीर में दौड़ गया था. कुछ ही देर बाद मैंने अपने कूल्हे के चारों ओर खून ही खून लगा देखा.


मुझे पता नहीं था कि मेरे शरीर से उन्होंने क्या काट कर अलग किया था और मैंने जानने की कोशिश भी नहीं की. मैं सिर्फ़ रो रही थी और अपनी माँ को मदद के लिए पुकार रही थी. और ऐसे वक़्त पर जो सबसे धक्का लगने वाली बात थी वह यह थी कि जब मैंने चारों और देखा तो उन्हें अपने ही पास खड़े पाया. हाँ, यह वही थीं. मैं गलत नहीं थी. अपनी पूरी मौजूदगी के साथ उन अनजान लोगों के ठीक बीच में खड़ी हुई, उनके साथ बतियाती, मुस्कुराती जैसे अपनी बच्ची को जिबह करने वालों में वो खुद भागीदार रही हों.

वे वापस मुझे मेरे बिस्तर पर ले गए. मैंने उन्हें अपने से दो साल छोटी बहन को भी ठीक वैसे ही पकड़ते हुए देखा जैसे वे थोड़ी देर पहले मुझे पकड़े हुए थे. मैं अपनी पूरी ताकत के साथ चिल्लाई – नहीं ! नहीं !! मैं उनके कठोर हाथों के बीच में फंसा अपनी बहन का चेहरा देख सकती थी. यह मृत्यु का पीलापन था. उसकी बड़ी काली आँखें, मुझसे थोड़े वक़्त के लिए मिलीं, उस अँधेरे दर्द से भरी दृष्टि को मैं कभी नहीं भूल सकती. थोड़ी ही देर में वह उसी गुसलखाने  में ले जाई गयी जहां मुझे ले जाया गया था. थोड़ी देर के लिए मिली उस नज़र में जैसे हमने आपस में कहा हो ‘ हम जानते हैं कि यह सब क्या है? हम जानते हैं कि हमारी त्रासदी कहाँ मौजूद है? हम एक विशेष लिंग में पैदा हुई थीं- स्त्रीलिंग. हमारी नियति इस यातना को झेलने के लिए और हमारे शरीर के हिस्से को जड़, संवेदनहीन और क्रूर हाथों द्वारा काटकर फेंक दिए जाने के लिए पहले से ही तय कर दी गई है.’

मेरा परिवार कोई अशिक्षित मिस्री परिवार नहीं था. इसके उलट मेरे माँ-बाप उन दिनों के हालात को देखते हुए, एक अच्छी शिक्षा हासिल करने के मामले में पर्याप्त किस्मतवाले थे. मेरे पिता विश्वविद्यालय से स्नातक थे. और उस साल (1937) में दक्षिण काहिरा के डेल्टा क्षेत्र में Menoufia प्रांत के शिक्षा नियंत्रक के पद पर नियुक्त किये गए थे. मेरी माँ को उनके पिता ने फ्रांसीसी स्कूलों में पढ़ाया था जो सैन्यभर्ती के महानिदेशक हुआ करते थे. इसके बावजूद लड़कियों के खतने का रिवाज़ उन दिनों बहुत आम था और कोई भी लड़की इससे बच नहीं सकती थी- चाहे वह परिवार ग्रामीण हो या शहरी. जब कुछ दिनों बाद घर पर आराम कर, ठीक होकर मैं स्कूल लौटी तो मैंने अपने सहपाठियों/ मित्रों को अपने साथ हुए इस वाकये के बारे में बताया और यह जाना कि सभी लड़कियां बिना अपवाद समान अनुभव से गुज़र चुकी थीं. और वे किस सामाजिक वर्ग से आती थीं इसका कोई मतलब नहीं होता था (उच्च, मध्य अथवा निम्न-मध्यवर्ग)

ग्रामीण इलाकों में, गरीब किसान परिवारों के बीच सभी लड़कियों का खतना किया जाता है जो बाद में मुझे Kafr Tahla के अपने रिश्तेदारों से पता चला. यह रिवाज़ अभी भी गाँवों में बड़ा सामान्य है; यहाँ तक कि शहरों में रहने वाले परिवारों का बड़ा हिस्सा इसकी ज़रुरत पर भरोसा करता है. हालांकि, शिक्षा के प्रसार और अभिभावकों के बीच की समझदारी के भाव ने ऐसे माता-पिता की संख्याओं को बढ़ाया है जो अपनी लड़कियों के खतने से परहेज़ करते हैं.

खतने की याद एक बुरे सपने की तरह मेरा पीछा करती रही. मैं एक असुरक्षा के भाव से घिरी रहती थी जैसे भविष्य की ओर बढ़ते हर कदम पर कुछ ‘अनजाना’ सा मेरा इंतज़ार कर रहा है. मैं नहीं जानती थी कि मेरी मां, पिता, दादी और आसपास के लोगों द्वारा बहुत कुछ अनोखी और अपरिचित सी घटनाएं मेरे लिए इकट्ठी की जा रही हैं. समाज ने मुझे महसूस करा दिया था कि जिस दिन मैंने अपनी आँखें खोलीं मैं एक लड़की थी और जब भी कोई इस शब्द Bint (लड़की) का संबोधन करता तो त्यौरी और नाक-भौं चढ़ाकर ही करता.

तब भी जब मैं बड़ी हुई और एक चिकित्सक के रूप में 1955 में स्नातक हुई, मैं उस दहशतज़दा घटना को कभी भूल न सकी जिसने मेरे बचपन को हमेशा के लिए छीन लिया था, साथ ही जिसने मेरी जवानी के समय और शादीशुदा ज़िन्दगी में लम्बे अरसे तक अपनी यौनिकता की पूर्णता का आनंद लेने से तथा जीवन की समग्रता से वंचित रखा जोकि केवल चौतरफ़ा मनोवैज्ञानिक संतुलन से ही पाया जा सकता है. तमाम तरह के दु:स्वप्न सालों तक मेरा पीछा करते रहे विशेषकर उस दौर में जब मैं ग्रामीण इलाकों में चिकित्सक के रूप में काम कर रही थी. वहाँ मुझे आमतौर पर उन लड़कियों की देखभाल करनी होती थी जो खतने के बाद विपुल रक्तस्राव के कारण आपात उपचार केन्द्रों में लाई जाती थीं. उनमें से बहुत सारी सर्जरी के  अमानवीय और आदिम तरीकों के फलस्वरूप जो अपने आप में पर्याप्त बर्बर थे, अपनी ज़िन्दगी से हाथ धो बैठती थीं. कुछ थीं जो दीर्घकालीन और तीव्र संक्रमण से पीड़ित रहती थीं जिसे उन्हें अपनी बाकी बची ज़िन्दगी में झेलना था और उनमें से बहुत, अपने इन अनुभवों के कारण बाद में यौनगत और मानसिक विकृतियों का शिकार हो गयी थीं.

मेरे रोज़गार ने विभिन्न अरब देशों से आये मरीजों का परीक्षण किया. उनमें सूडानी औरतें भी थीं. मैं यह देखकर खौफ़ज़दा थी की सूडानी लड़की खतने की जिस प्रक्रिया से गुज़रती है वह मिस्री लड़कियों की प्रक्रिया से दस गुना क्रूर प्रक्रिया है. मिस्र में सिर्फ़ भगनासा को ही काटा जाता है वह भी पूर्णतया नहीं, लेकिन सूडान में सर्जरी के ज़रिये समूची बाहरी जननेंद्रिय को पूरी तरह से हटा दिया जाता है. वे पहले भगनासा को काटते हैं और फिर दोनों वृहद् भगोष्ठों और दोनों लघु भगोष्ठों को अलग कर देते हैं.बाद में घाव का उपचार किया जाता है. योनि का बाहरी मुख ही बचे हुए हिस्से के बतौर छोड़ दिया जाता है, बिना इस बात को जांचे कि सर्जरी के दौरान मुख को कुछ अतिरिक्त टांकों के साथ ज़्यादा ही छोटा कर दिया गया है. फलस्वरूप शादी की रात में छुरे या उस्तरे से बाकी मुख को चौड़ा करने के लिए एक या दोनों छोरों को काटा जाता है ताकि पुरुष अंग उसमें प्रवेश कर सके. और तो और जब सूडानी औरत का तलाक होता है तो फिर उसके योनि-मुख को छोटा किया जाता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह अब यौन-सम्बन्ध नहीं बना सकती है. और जब वह पुनः शादी करती है तो यही प्रक्रिया फिर से दुहराई जाती है.

गुस्से और विद्रोह का मेरा अहसास उत्तरोत्तर बढ़ता चला गया जब मैंने इन औरतों को मुझे, एक सूडानी लड़की के साथ खतने में क्या-क्या होता है, बताते हुए सुना. मेरा गुस्सा तब कई गुना बढ़ गया जब १९६९ में सूडान की यात्रा के दौरान मुझे पता चला कि खतने की यह कुरीति अब भी बदस्तूर जारी है चाहे वह ग्रामीण इलाके हों या शहरी कस्बे.

मेरे चिकित्सकीय लालन-पालन और शिक्षा के बावजूद उन दिनों मैं यह समझ सकने में असहाय थी कि लड़कियों को इस बर्बर प्रक्रिया से क्यों गुज़ारा जाता है. लगातार मैं स्वयं से यह सवाल पूछती – क्यों ? क्यों ?? लेकिन कभी मुझे इस सवाल का जवाब नहीं मिलता जो उस दिन से मुझे लगातार मथ रहा था जिस दिन मेरा और मेरी बहन का खतना हुआ था. मैं इस सवाल का जवाब खोज पाने में नाकाम थी जो लगातार मेरे दिमाग में चक्कर लगा रहा था.

यह सवाल बहुतेरी दूसरी चीज़ों से भी जुड़ा हुआ महसूस होता था जो मुझे अक्सर उलझन में डाले रहते थे. जैसे खाने और घर से बाहर जाने की आज़ादी के मामले में क्यों वे मेरे भाई को तरजीह देते थे? इन सारे मामलों में उसके साथ मुझसे बेहतर सुलूक क्यों होता था? क्यों मेरा भाई खुल कर हंस सकता था जबकि मैं लोगों की आँखों में भी सीधे नहीं देख सकती थी? ऐसी दशा में जब किसी से मेरा सामना हो तो मुझे अपनी नज़रें नीची करनी होती थीं. जब मैं हंसती तो मुझसे आवाज़ को धीमा रखने की उम्मीद की जाती ताकि लोग मुझे शायद ही सुन सकें या फिर इससे बेहतर होता कि मैं बहुत धीरे से सकुचाते हुए मुस्कराकर चुप हो जाऊं. जब मैं खेलती  तो मेरे पांवों को बेतरतीबी से हिलाने की इजाज़त नहीं थी और उन्हें एक साथ एक-दूसरे से जुड़ा रहना था. पढ़ाई और स्कूल के साथ-साथ मेरा बुनियादी काम घर की सफाई और खाना बनाना था. जबकि लड़कों से पढ़ाई के अलावा और कोई उम्मीद नहीं की जाती है.

चूंकि मेरा परिवार पढ़ा-लिखा था और मेरे पिता स्वयं एक अध्यापक थे, इसलिए लड़के और लड़कियों के बीच का फ़र्क उस सीमा तक नहीं था जो आमतौर पर परिवारों में होता था. मुझे अपने रिश्ते की उन छोटी बहनों के लिए बहुत अफ़सोस होता था जब या तो ज़मीन के एक छोटे से टुकड़े के लिए उनका स्कूल छुड़वाकर उन्हें किसी बूढ़े आदमी से ब्याह दिया जाता था या फिर जब उनके छोटे भाई सिर्फ इसलिए, क्योंकि लड़के होने के कारण वे अपनी बहनों पर अधिकार जमा सकते थे, उन्हें बेवजह पीटते और परेशान करते थे.   

मेरे भाई ने भी मुझ पर हुक्म चलाने की कोशिश की पर मेरे पिता एक उदार हृदय के व्यक्ति थे और उन्होंने पूरी कोशिश की कि लड़के और लड़कियों के बीच के फर्क के बगैर बच्चों के साथ व्यवहार हो. मेरी माँ का भी यही मानना था पर पर मैंने महसूस किया कि असल में ऐसा होता नहीं है.

जब-जब ऐसी असमानता हुआ करती मैं विरोध किया करती कभी-कभी हिंसक रूप से भी और और अपने माता-पिता से पूछती कि क्यों बावजूद इसके कि स्कूल में मैं उससे बेहतर कर रही हूँ मेरे भाई को विशेष अधिकार मिले हुए हैं जो मुझे नहीं दिए गए हैं. ‘ऐसा ही होता है’, मेरे माँ-बाप के पास हालांकि इसके सिवाय कोई उत्तर नहीं हुआ करता था; मैं बदले में पूछती, ‘ लेकिन ऐसा होता ही क्यों है?’ और फिर से वैसा ही एक तरह का जवाब मिलता, ‘ क्योंकि ऐसा ही है?’ और अगर मैं जिद पकड़ लेती तो इस सवाल को दुहराती रहती, तब अपना आपा खोने की हालत में पहुँचते हुए वे दोनों एक समान स्वर में कहते,’ क्योंकि वह लड़का है और तुम लड़की हो’.

शायद उनको लगता होगा कि मुझे चुप कराने के लिए या विश्वास दिलाने के लिए यह जवाब काफ़ी था, लेकिन इसके उलट यह जवाब मुझे और चिढ़ाता और अधिक जिद्दी होने के लिए उकसाता और मैं पूछती, ‘ लड़का और लड़की में क्या फर्क होता है’?

इस मौके पर हमारी दादी, जो हमारे घर अक्सर आती थीं, बातचीत को बीच में रोक देती थीं, जिसे वे हमेशा ‘ अच्छे आचरण का उल्लंघन’ कहती थीं, मुझे तेजी से फटकारतीं. ‘ मैंने जीवन में ऐसी लम्बी ज़बान वाली कोई लड़की नहीं देखी, हाँ, तुम अपने भाई की तरह नहीं हो. तुम्हारा भाई एक लड़का है, एक लड़का, सुना तुमने ! कितना अच्छा होता कि तुम उसकी तरह एक लड़का पैदा हुई होतीं.’

परिवार में कोई भी ऐसा नहीं था जो मेरे सवालों का भरोसे लायक जवाब दे सके. इसलिए सवाल बेचैनी के साथ मेरे ज़ेहन में घूमना जारी रहते और हर बार कुछ भी घटित होने पर आगे बढ़कर पहलकदमी करते जो इस बात को और मजबूत करता कि पुरुष के साथ हर वक़्त ऐसा सुलूक इसलिए किया जाता था कि वे उस वर्ग से आये हैं जिनके पास ताकत और अधिकार हैं.

जब मैंने स्कूल जाना शुरू किया तो ध्यान दिया कि अध्यापक कॉपी में मेरे पिता का नाम लिखते थे मेरी माँ का नहीं. ‘क्यों’, मैंने माँ से पूछा तो उसने फिर से वही जवाब दिया, ‘ऐसा ही होता है’ पिता ने हालांकि बताया कि बच्चों का नाम उनके पिता के नाम पर रखा जाता है और जब मैंने इसका कारण जानना चाहा तो उन्होंने उसी घिसे-पिटे जुमले को दुहरा दिया जो मैं अच्छी तरह जानती थी  कि ऐसा ही होता है. मैं अपने पूरे साहस को जगाकर पूछा ‘ऐसा क्यों होता है?’ और तब मैं अपने पिता के चेहरे को ध्यान से देखा. उन्हें सच में उसका जवाब पता नहीं था. बाद में मैंने उनसे दुबारा वह सवाल नहीं पूछा सिवाय तबके जब मेरी सच की खोज मुझे बहुत सारे सवालों की ओर ले गयी और मैंने बहुत से विषयों पर उनसे बात की जो मैं अपने रास्ते में खोज रही थी.

हालांकि, उस दिन के बाद से मैं समझ गयी थी कि मुझे अपने सवाल का जवाब खुद पाना होगा जिसका कोई जवाब नहीं देता था.उस दिन से मेरा रास्ता और लंबा हो गया जो इस किताब तक चला आया.
 


[1] ईद, मसलमानों में रमज़ान के महीने के बाद आने वाला चार दिनों का त्यौहार है. यह बहुत उमंग और उत्साह का अवसर माना जाता है. दूसरी ईद जिसे ईद एल अदा कहते हैं वह इस ईद के डेढ़ महीने बाद मनाई जाती है जिसे कुर्बानी का त्यौहार कहते हैं. जिसमें भेड़ या मेमने की कुर्बानी दी जाती है. यह अब्राहम की अपने बेटे के स्थान पर मेमने की कुर्बानी के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. 
………. क्रमश: 



   

0 thoughts on “नवल अल सादवी : अनुवाद एवं प्रस्तुति – सुबोध शुक्ल / 1”

  1. नवल अल सादवी एक महान नारी और अपनी विधाओं में महान लेखिका हैं.जब उर्दू में उनके अनुवाद हो चुके हैं तो हिंदी में क्यों नहीं.तसलीमा नसरीन से कहीं पहले अरब-अफ़्रीकी मुस्लिम महिलाओं ने बहुत कठिन काम किया है जो हमसे छिपा हुआ है.सुबोध शुक्ल और ''अनुनाद'' धन्यवाद् और बधाई के हक़दार हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top